अमेरिका के स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने कलैंडर में शामिल की दीवाली, ईद की छुट्टियां

नई दिल्ली (16 जनवरी): एक अमेरिकी स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने छुट्टियों के कैलेंडर में दीपावली, ईद और चीनी नए साल को शामिल करने का फैसला लिया है। हावर्ड काउंटी पब्लिक स्कूल सिस्टम के इस फैसले को भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों ने ऐतिहासिक बताया है। 

अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, हावर्ड काउंटी पब्लिक स्कूल सिस्टम 71 स्कूलों का प्रबंधन करता है। इनमें करीब 50,000 छात्र पढते हैं। इन त्योहारों को छुट्टियों के कैलेंडर में शामिल करने के मुद्दे को सर्वसम्मति से वोट हासिल हुआ है।

इस फैसले के बाद बोर्ड की अध्यक्ष क्रिस्टीन ओ’ कॉनर ने एक बयान में कहा, "मैं हावर्ड काउंटी के छात्रों और उनके परिवारों की विविध पृष्ठभूमियों को स्वीकार करने के तरीके से सर्वसम्मति से सहमत हूं और इस पर चर्चा करने की बोर्ड की क्षमता से बहुत खुश हूं।" क्रिस्टीन ने कहा, "हम कैलेंडर को लचीला बनाने की सर्वश्रेष्ठ कोशिश करना चाहते हैं ताकि सभी छात्र हमारे समुदाय की संस्कृतियों का अनुभव लेने का मौका मिल सके।"

वहीं हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के शिक्षा निदेशक मुरली बालाजी ने कहा "यह प्रस्ताव पारित करके हावर्ड काउंटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने चर्च और राज्य के बीच दूरी (धर्मनिरपेक्षता) की भावना का उल्लंघन किए बिना विविध धार्मिक छुट्टियों की अनुमति देने की दिशा में अहम काम किया है।" 

रिपोर्ट के मुताबिक, एचएएफ और चिनमय मिशन ने एक याचिका शुरू की थी, जिस पर तीन हफ्तों में 250 से भी ज्यादा लोगों ने दस्तखत किए। साथ ही बोर्ड को दीपावली को कैलेंडर में शामिल करने के संबंध में अभिभावकों के करीब 500 ईमेल मिले थे।