प्रतिबंध पर भड़का रूस, ट्रंप को कहा 'शक्तिहीन'

नई दिल्ली ( 3 अगस्त ): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध वाले बिल पर हस्ताक्षर कर दिया। प्रतिबंध वाले विधेयक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साइन करते ही रूस आगबबूला हो गया है। रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम को ट्रेड वॉर बताते हुए ट्रंप प्रशासन को 'शक्तिहीन' तक कह डाला है। रूस ने कहा है कि उसे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अमेरिकी ने उसके खिलाफ प्रतिबंध लगा दिए हैं। 

हाल के दिनों में अमेरिका-रूस के संबंधों में काफी कड़वाहट देखने को मिली है। प्रतिबंधों के बाद रूस ने अमेरिका को अपने राजनयिकों की संख्या घटाने का अल्टिमेटम दे रखा है। बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध वाले विधेयक पर साइन कर दिया। इस कदम ने रूस का गुस्सा और भड़का दिया। रूस के राष्ट्रपति दिमित्री मेदवदेव ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि प्रतिबंधों से पता चला कि ट्रंप प्रशासन पूरी तरह से शक्तिहीन है। 

गौरतलब है कि ट्रंप मॉस्को के खिलाफ ऐसे कड़े कदम के विरोध में थे। इसके बावजूद संसद से पास विधेयक पर उन्हें हस्ताक्षर करना पड़ा। मेदवदेव ने लिखा कि अब इस बात की उम्मीद भी खत्म हो गई कि नए अमेरिकी प्रशासन से हमारे रिश्ते सुधरेंगे।