News

पीएम मोदी की यात्रा से पहले अमेरिका ने दी 22 मानवरहित ड्रोन के सौदे को मंज़ूरी

नई दिल्ली(23 जून): अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इस ड्रोन का विनिर्माण जनरल अटॉमिक्स डिपार्टमेंट कर रहा है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे को द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से पासा पलटने वाला माना जा रहा है। इस यात्रा के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ मोदी की पहली बैठक होगी।

- यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर यानी करीब 130 से 194 अरब रुपये का बैठेगा।

-भारतीय नौसेना ने खुफिया, निगरानी और टोही गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होने वाले इस ड्रोन के लिए पिछले साल आग्रह किया था। माना जाता है कि ट्रंप प्रशासन को इस संदर्भ में तेज फैसला लेने में यूएस एयरोस्पेस एक्सपर्ट डॉ.विवेक लाल ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बोइंग पी8 आईएसआर टेक्नॉलजी के भारत द्वारा अधिग्रहण में भी अहम भूमिका निभाई थी।

-पीएम मोदी यूएस के दौरे पर जाने वाले हैं, जहां वह डॉनल्ड ट्रंप से क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति पर बातचीत करेंगे और सामरिक महत्व के द्विपक्षीय क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ाने के रास्तों पर भी विचार-विमर्श करेंगे। अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी एक कम्यूनिटी इवेंट में शिरकत के साथ-साथ बिजनस लीडर्स से भी बातचीत करेंगे।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top