भारत का बढ़ा वर्चस्व, यूएस ने पैसिफिक कमांड का नाम बदल यूएस-इंडो पैसिफिक कमांड रखा

नई दिल्ली (31 मई): वर्तमान समय में पूरी दुनिया में भारत का वर्चस्व बड़ी ही तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया में बढ़ती भारत के वर्चस्व को अब अमेरिका भी मानने लगा है। अमेरिका ने इसी कड़ी में प्रशांत कमान (पैसिफिक कमांड) का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमान (इंडो-यूएस पैसिफिक कमांड) कर लिया है। गौरतलब हो कि इससे पहले इसे सिर्फ अमेरिकी प्रशांत कमान के नाम से जाना जाता था। 

अमेरिका का यह कदम भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कहा कि हिंद और प्रशांत महासागर के बीच बढ़ते संपर्क को देखते हुए ये फैसला लिया है।जिम मैटिस ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर में चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी में भाग लेने पहुंचे थे, यहीं उन्होंने नाम बदलने की भी घोषणा की।  वहीं, कमान को नया कमांडर भी मिल गया है। 

एडमिरल फिल डेविडसन ने अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान के कमांडर के रूप में हैरी हैरिस का स्थान लिया। हैरी हैरिस को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के लिए राजदूत चुना है। उल्लेखनीय है कि 2016 में संयुक्त राज्य ने सैन्य सहयोग में सुधार, सूचना साझा करने में वृद्धि के उद्देश्य से भारत को "प्रमुख रक्षा सहयोगी" भी नामित किया था।