अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली मदद 73 फीसदी घटाई

वाशिंगटन (24 अगस्त): 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था और तभी से लेकर अब तक यूएस ने उसको मिलने वाली आर्थिक मदद में कटौती कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार, 2011 के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दिए जाने वाले फंड में 73 फीसदी की कटौती की है।

हालांकि इसके पीछे पाक और चीन की नजदीकी को भी माना जा रहा है... - साल 2011 से पाकिस्तान को अमेरिकी आर्थिक सहायता में 73 प्रतिशत की कमी हुई है। - यह वह समय है जब एबटाबाद में अल कायदा नेता ओसामा बिन लादेन के बारे में पता चला था। - इस साल सलाला में पाकिस्तानी सीमा चौकी पर अमेरिका ने हवाई हमले किया था। - इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच संबंध खराब होने शुरू हुए। - अमेरिकी हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। - आतंकी हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई नहीं करने की इच्छा के मद्देनजर पेंटागन ने इस माह के शुरू में पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद नहीं देने का फैसला किया। - हालांकि पाकिस्तान ने कार्रवाई नहीं करने के आरोप को तुरंत सिरे से खारिज किया था।

अरब से करोड़ में आया आंकड़ा... - साल 2011 में पाकिस्तान को अमेरिकी सुरक्षा सहायता 1.3 अरब डॉलर थी जो गत साल घटकर 34.3 करोड़ डॉलर रह गई थी। - आर्थिक सहायता की राशि जहां साल 2011 में 1.2 अरब डॉलर थी, वह गत साल घटकर 56.1 करोड़ डॉलर हो गई।