उत्तर कोरिया जाकर किम जोंग से मिले डोनाल्ड ट्रंप, दुश्मन देश जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 जून): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने अप्रत्याशित फैसले के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही कुछ रविवार को उस वक्त हुआ जब वो उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन से असैन्य क्षेत्र में मुलाकात की। इसके बाद किम जोंग उन के साथ डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया की सरजमीं पर कदम रखा। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं, जिसने उत्तर कोरिया की सरजमीं पर कदम रखा। इतना ही नहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किन जोंग उन को व्हाइट हाउस में आने का न्यौता भी दिया। इस दौरान ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की तारीफ भी की। फिलहाल दोनों नेता आपस में बातचीत कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) में रविवार की अपनी  प्रस्तावित यात्रा के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग से भी मुलाकात की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के शासक से संबंध अच्छे हुए हैं। गौरतलब है किडोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को इस दौरे की जानकारी देते हुए लिखा था, 'चीन के राष्ट्रपति शी (जिनपिंग) के साथ बैठक समेत कुछ बहुत महत्वपूर्ण बैठकों के बाद मैं जापान से दक्षिण कोरिया (राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ) जा रहा हूं. अगर उत्तर कोरिया के नेता किम इसे देख रहे हैं, तो मैं उनसे सिर्फ हाथ मिलाने और हैलो (?) बोलने के लिए सीमा/डीएमजेड क्षेत्र में मिलूंगा।'

गौरतलब है कि ट्रम्प और किम कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के मामले को लेकर दो बार शिखर वार्ता कर चुके हैं हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता के बाद दोनों पहली बार आज मिलेंगे। पहली बार दोनों पिछले साल सिंगापुर में मिले थे। इससे पहले दोनों शीर्ष नेताओं की मुलाकात उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। इसके बाद  27-28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में भी हुई लेकिन ये मुलाकात उतनी सफल नहीं रही थी। खबरों के मुताबिक अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कई मामलों को लेकर इस मुलाकात में अवरोध उत्पन्न हो गया था।