2050 तक भारत में होंगे दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमान

नई दिल्ली (2 मार्च): दुनियाभर में मुसलमानों की आबादी सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर की माने तो 2050 तक भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश बन जाएगा। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार साल 2050 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी (करीब 30 करोड़) वाला देश बन जाएगा। अभी भारत इस मामले में इंडोनेशिया के बाद दूसरे नंबर पर है। वर्तमान में, इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा मुसलमानों की आबादी है।

इस समय इस्लाम धर्म माननेवालों की आबादी ईसाई के बाद दूसरे नंबर पर है। लेकिन, जिस रफ्तार से इनकी आबादी बढ़ रही है और यह गति यूं बनी रही तो इस शताब्दी के आखिर तक मुसलमानों की आबादी ईसाई से भी आगे निकल जाएगी। प्यू के अनुमान के मुताबिक, साल 2010 के हिसाब से मुसलमानों की आबादी 1.6 बिलियन थी यानि पूरी दुनिया की कुल जनसंख्या का 23 फीसदी।

2015 की एक रिपोर्ट में प्यू ने कहा था कि आनेवाले दशकों में जहां पूरी दुनिया की आबादी में कुल 35 फीसदी का इजाफा होगा तो वहीं मुसलमानों की आबादी में करीब 73 फीसदी का इजाफा होगा और 2050 तक दुनिया में इनकी कुल जनसंख्या 2.8 बिलियन हो जाएगी।