अमेरिका बोला, NSG में इसी साल शामिल होगा भारत

नई दिल्ली(26 जून): न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में भारत की मेंबरशिप पर अमेरिका ने कहा है कि हम एक कदम आगे बढ़े हैं। पिछले दिनों सिओल में हुई मीटिंग के बाद एक अमेरिकी अफसर ने उम्मीद जताई कि इस साल के आखिर तक भारत को एनएसजी की मेंबरशिप मिल जाएगी। 

नाम न बताए जाने की शर्त पर अमेरिकी अफसर ने कहा कि हमें पूरा यकीन है कि हम आगे बढ़ रहे हैं। उम्मीद है कि यह प्रोसेस जल्द ही पूरी होगी और इसी साल के आखिर तक भारत एनएसजी का मेंबर बन जाएगा। अफसर ने कहा कि कुछ और काम किए जाने की जरूरत है। इसके लिए दिल्ली और वॉशिंगटन दोनों को साथ आना होगा।

आपको बता दें कि अमेरिका समेत दुनिया के 38 देशों ने इस मुद्दे पर भारत का सपोर्ट किया था। लेकिन चीन के विरोध की वजह से भारत को एनएसजी मेंबरशिप नहीं मिल सकी थी। पिछले दिनों न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुपकी सिओल में हुई 2 दिन की प्लेनरी मीटिंग में भारत की मेंबरशिप का चीन समेत 10 देशों ने विरोध किया था।

चीन ने साफ तौर पर कहा था कि नॉन-प्रोलिफिरेशन ट्रीटी (परमाणु अप्रसार संधि) पर साइन करने वाले देशों को ही एनएसजी में शामिल करें।  इस वजह से भारत की दावेदारी कमजोर पड़ गई। जबकि भारत का यूएस, यूके, फ्रांस और बाकी देशों ने मजबूती से सपोर्ट किया।