6 मुस्लिम देशों के लिए ट्रंप का नया वीजा नियम


नई दिल्ली(29 जून): अमेरिका ने छह मुस्लिम देश के वीजा एप्लीकेंट्स के लिए नया क्राइटेरिया सेट किया है। अब इन छह देशों के लोगों को अमेरिका की यात्रा करने के लिए अमेरिका से पारिवारिक या व्यावसायिक जुड़ाव की जरूरत होगी।


- नई गाइडलाइन अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है। इसमें कहा गया है कि छह देशों के अभ्यर्थियों को अमेरिका में ट्रैवल करने के लिए अभिभावक, पति या पत्नी, बच्चा, बालिग बेटा या बेटी, दामाद या बहू और भाई जैसे रिश्ते दिखाने होंगे।


- नई गाइडलाइन में ग्रैंडपेरेंट्स, ग्रैंड चिल्ड्रेन, आंटी, अंकल, भतीजा-भतीजी, चचेरे भाई-बहन, साला-साली, मंगेतर और दूसरे फैमिली मेंबर्स को नजदीकी रिश्तेदार में शामिल नहीं किया गया है।


- बता दें कि इससे पहले ट्रैवल बैन पर स्टे के बाद अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने इसे आंशिक रूप से मंजूरी दे दी थी। जिन देशों पर ट्रंप प्रशासन ने ट्रैवल बैन लगाया था, उनमें ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन देश शामिल हैं। बैन के मुताबिक 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में आने पर 90 दिनों की पाबंदी और शरणार्थियों पर 120 दिनों के प्रतिबंध की बातकी गई थी।