इरान कभी नहीं बना पाएगा परमाणु हथियार: डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली ( 16 जनवरी ): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को सबसे बुरा समझौता करार दिया। ट्रंप ने अमेरिका के दौरे पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आश्वासन दिया है कि ईरान कभी भी परमाणु हथियार बनाने में सक्षम नहीं हो पाएगा। ट्रंप ने कल व्हाइट हाउस में नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, इजरायल को भारी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिनमें ईरान के परमाणु हथियार बनाने की महत्वाकांक्षाओं का खतरा शामिल है, जिसके बारे में मैं बहुत बार बात कर चुका हूं। मैंने जो अब तक का सबसे बुरा समझौता देखा है वह ईरान परमाणु समझौता है।

ट्रंप ने कहा, मेरे प्रशासन ने पहले ही ईरान पर नये प्रतिबंध लगा दिये हैं और मैं ईरान को कभी भी परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने के लिए और अधिक काम करूंगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका की ओर से इजरायल को दी जा रही सुरक्षा मदद इस समय अब तक के उच्चतम स्तर पर है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यहूदी देश के पास खुद की विभिन्न खतरों से हिफाजत करने की योग्यता है।

उन्होंने कहा, हमारे दोनों देश लगातार विकास करना जारी रखेंगे। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और इंसान के जीवन को महत्व नहीं देने वालों के खिलाफ लड़ाई में हमारे बीच सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। अमेरिका और इजरायल ऐसे दो राष्ट्र हैं जो इंसान के जीवन का महत्व समझते हैं।