अमेरिका से भारतीयों के लिए खुशखबरी, H1-B पर कोई प्रतिबंध नहीं

वाशिंगटन (14 सितंबर): अमेरिका से भारतीयों के लिए खुशखबरी आई है। अमेरिका ने भारत को भरोसा दिया है कि H1-B वीजा को लेकर उसे चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक उच्च अधिकारी ने बताया कि ट्रंप प्रशासन इस पर समीक्षा कर रहा है और किसी तरह की रोक अभी नहीं लगाई गई थी। अधिकार ने कहा कि पिछले 9 महीनों में H1-B श्रेणी के तहत दिेये जाने वाले 70 फीसदी वीज़ा भारतीयों को दिये गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले साल अमेरिकी प्रशासन ने 12 लाख वीज़ा भारतीयों को जारी किये हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने समीक्षा की बात कही है। इस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है लेकिन H1-B की समीक्षा की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि 27 सितंबर को भारत-अमेरिका के बीच होने वाली बैठक के एजेंडे में इसे शामिल नहीं किया गया है। लेकिन इस हो सकता है कि चर्चा की जाए। दोनों देशों के बीच डीएसीए का मुद्दा भी चर्चा में आ सकता है। डीएसीए पर ट्रंप के फैसले से भारतीयों पर खासा प्रभाव पड़ा है। इससे 7,000 अमेरिकी भारतीयों पर असर पड़ा है।

आपको बात दें कि ट्रंप प्रशासन ने अप्रैल में H1-B वीजा प्रोग्राम के नियम कड़े करने के निर्देश दिये थे। अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने पिछले साल 88,000 स्टूडेंट वीज़ा एप्लीकेशन को प्रॉसेस किया है। जो साल 2015 की अपेक्षा 15 फीसदी ज्यादा है। अमेरिका में 1.6 लाख भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। अमेरिका में पूरी दुनिया से आने वाले वीज़ा आवेदन में भारत की हिस्सेदारी 6 फीसदी है।