BREAKING NEWS: ट्रंप को झटका! "आदेश मानने से इंकार कर सकती है सेना"

नई दिल्‍ली (20 नवंबर): डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने के बाद शायद पहली बार ऐसा बयान सामने आया है, जिसमें अमेरिकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी ने उनके आदेश को मानने से इंकार करने की बात कही हो।

स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है और आदेश गैर-कानूनी पाया जाता है तो उसे मानने से इनकार किया जा सकता है। उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते।

हिटेन ने कहा, 'अगर यह गैर-कानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है। मैं राष्ट्रपति जी से कहूंगा कि यह गैर-कानूनी है। वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे। स्ट्रैटेजिक कमान युद्ध में परमाणु बलों को नियंत्रित करेगी।' उन्होंने कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ लोग हैं। हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं। जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे।

यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रूख को लेकर सवाल उठाए हैं। ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किए जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं व्याप्त हो गई है कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं।