डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया को बताया अमेरिकियों का दुश्मन

नई दिल्ली ( 19 जनवरी ): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया पर अपने हमलों को और तेज करते हुए एक ट्वीट में प्रेस को अमेरिकी लोगों का दुश्मन करार दिया है। फ्लोरिडा के मार-ए-लागो स्थित अपने घर पहुंचने के थोड़ी देर बाद ही ट्रंप ने ट्विटर पर मीडिया के खिलाफ अपनी भड़ास निकाली। ट्रंप लगातार तीसरा सप्ताहांत बिताने यहां पहुंचे हैं।

ट्रंप ने मीडियी को बेईमान बताते हुए कहा कि उनका प्रशासन अच्छी तरह काम कर रहा है और मीडिया में आ रही रिपोर्टों के विपरीत व्हाइट हाउस में कोई अव्यवस्था नहीं है।

ट्रंप ने लिखा, फेक न्यूज मीडिया : नाकाम हो रहे एनवायटाइम्स, एनबीसीन्यूज, एबीसी, सीबीएस, सीएनएन: मेरा दुश्मन नहीं है, यह अमेरिकी लोगों का दुश्मन है। ट्रंप ने पहले एक ट्वीट में न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन, एनबीसी और अन्य कई मीडिया संस्थान को निशाना बनाया था जिसके अंत में उन्होंने घटिया लिखते हुए विस्मयादिबोधक चिह्न लगाया था।

इसके तुरंत बाद ही उन्होंने इस ट्वीट को हटाते हुए दोबारा इसे पोस्ट किया जिसमें उनके दुश्मनों की काली सूची में दो अन्य नाम शामिल थे। अमेरिका के कई राष्ट्रपतियों ने मीडिया की आलोचना की है लेकिन ट्रंप की भाषा विश्व भर के तानाशाही नेताओं से मेल खाती है।

इससे पहले व्हाइट हाउस में हुए संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने पत्रकारों से कहा, ‘मीडिया हमारे प्रशासन पर हमले करने की कोशिश कर रहा है। उन्हें पता है कि हम उन संकल्पों पर चल रहे हैं जो हमने किया था और वे इससे खुश नहीं हैं।' ट्रंप ने कहा कि कई लोग उनके प्रशासन को लेकर खुश हैं लेकिन उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदी और मीडिया खुश नहीं है।

राष्ट्रपति ने सीएनएन से एक सवाल के जवाब में कहा,‘आप शाम को दस बजे आने वाले अपने कार्यक्रम को देखें। यह लगातार हमले करता है। इस कार्यक्रम के पैनल में ज्यादातर लोग हमेशा ट्रंप विरोधी होते हैं। कल वे कहेंगे कि डॉनल्ड ट्रंप प्रेस पर गुस्से से चिल्लाते हैं। मैं गुस्से से चिल्ला नहीं रहा। मैं सिर्फ आपको बता रहा हूं कि आप बेईमान लोग हो।’