भारत को बड़े झटके की तैयारी में अमेरिका, हिंदुस्तान से छिनेगा यह खास दर्जा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (5 मार्च): भारत को अमेरिका बड़ा झटका देने की तैयारी में है। अमेरिका भारतीय सामान पर आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस यानी GSP समाप्त करने का फैसला किया है। ट्रंप ने इसकी जानकारी अपनी संसद को दे दी है। भारत के अलावा तुर्की भी है जिसके साथ अमेरिका ये कारोबारी संबंध तोड़ रहा है। ट्रंप के इस फैसले की जानकारी यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटटेटिव रॉबर्ट लाइट्जर ने दी है।

इससे पहले एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारतीय सामान पर शुल्क बढ़ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत हमसे कारोबार में 100 फीसदी प्रतिशत शुल्क वसूलता है। अगर हम यहां से कोई वस्तु भारत भेजते हैं तो उस पर भारत 100 फीसदी शुल्क लगाता है। वहीं भारत से कोई वस्तु अमेरिका आती है तो हम उस पर कोई शुल्क नहीं वसूलते। ट्रंप ने कहा कि भारत से आयतित वस्तुओं पर शुल्क लगाने का पक्षधर हूं। उन्होंने कहा कि भारत से आने वाली वस्तुओं पर एक कर लगाया जाए। बता दें कि अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय कारोबार संबंध इस समय अपने उच्चतम स्तर पर हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच इस समय व्यापारिक संबंधों में खटास चल रही है। दोनों देशों में ट्रेड वॉर चल रहा है। इससे भारत को आने वाले समय में भारत और अमेरिका के बीच व्यापारिक संबंध और मजबूत होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि जीएसपी के तहत अगर भागीदारी समाप्त होती है तो 2017 में डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद से यह भारत के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई होगी। दरअसल, अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने की कसम खाने वाले डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि भारत व्यापार के मामले में अमेरिका को अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहा। वजह कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत मोटा टैक्स वसूल रहा है। ट्रंप कई बार और कई मंच से यह बात कह चुके हैं।