इस वजह से राष्ट्रपति ट्रंप से नाराज हैं रक्षा मंत्री जिम मैटिस, दिया इस्तीफा

Image credit: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 दिसंबर): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रपति ट्रंप से विवाद के बीच अमिरेकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि सीरिया पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फैसले फैसले से खफा होकर रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दिया है। जिम मैटिस ने चिट्ठी लिखकर  राष्ट्रपति ट्रंप को कहा कि आपके पास ये च्वॉइस है कि आप उस व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखें, जिसके विचार आपसे मिलते हों। इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा देता हूं।


राष्ट्रपति ट्रंप ने भी ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है। ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा है कि जनरल जिम मैटिस अच्छे अंकों के साथ रिटायर हो रहे हैं। उनका कार्यकाल आने वाली फरवरी में खत्म होगा, पिछले दो साल उन्होंने मेरे साथ काफी अच्छा काम किया। नए रक्षा मंत्री के नाम का जल्द ही ऐलान किया जाएगा। मैटिस के कार्यकाल के दौरान हमने जोरदार प्रगति की है और खासतौर पर नए लड़ाकू हथियारों की खरीद के मामले में। सहयोगी देशों से संबंध स्थापित करने और सैन्य मदद हासिल करने के मामले में उनका योगदान अहम रहा। जल्द ही नए रक्षा मंत्री का नाम तय किया जाएगा। अपनी सेवाओं के लिए जेम्स को धन्यवाद।'


Image credit: Google

बताया जा रहा है कि सीरिया में सेना रखने के मामले में दोनों नेताओं में मतभेद थे। मैटिस सीरिया से सेना रखने के पक्ष में थे। ट्रंप प्रशासन द्वारा यहां से सेना निकालने के ऐलान के बाद मैटिस ने अपना इस्तीफा दिया है। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही सीरिया में ISIS पर जीत का दावा किया है। उन्होंने सीरिया में मौजूद अपने 2000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, जिम मैटिस ने इसी फैसले से नाराज होकर अपना इस्तीफा सौंपा है।