साऊथ चाइना सी पर अमेरिका की चीन को कड़ी धमकी

नई दिल्ली(24 जनवरी): दक्षिण चीन सागर पर एक बार अमेरिका और चीन आमने-सामने आते दिखाई दे रहे हैं। व्हाइट हाउस ने एक बार फिर से इस मुद्दे पर चीन को चेतावनी दी है।

- अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह अपने हितों की रक्षा करना बखूबी जानता है। इसके साथ ही अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि कोई भी व्यापार एक तरफा नहीं हो सकता है।

- दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर ट्रंप के कड़े रुख के बाद प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा कि अमेरिका अपने हितों की रक्षा हर हाल में करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो द्वीप अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में आता है वह चीन का नहीं हो सकता।

-सीन का कहना था कि अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि अंतरराष्ट्रीय हितों को किसी एक देश द्वारा न तोड़ा जा सके। गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर पर चीन के अलावा भी कई अन्य देश अपना अधिकार बताते हैं। अमेरिका का कहना है कि इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत ही सुलझाया जाना चाहिए।

- स्पाइसर का कहना है कि अमेरिका को अपना सामान बेचने के लिए चीन की बड़ी मार्किट की जरूरत है लेकिन वह मौजूदा नीतियों को आगे भी जारी रखने के हित में भी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि चीन के कई बड़े व्यापारी अमेरिका को चीन में सामान बेचने के लिए आने देना चाहते हैं।