चीन को सीधी टक्कर देने साउथ चाइना सी के पास पहुंचा अमेरिकी जंगी जहाज

नई दिल्ली(25 मई): अमेरिका का एक जंगी जहाज साउथ चाइना सी में चीन के एक विवादित आर्टिफिशियल आइलैंड में 12 नॉटिकल मील (20 km) अंदर तक पहुंच गया।

-  यूएस ऑफिशियल्स ने दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रम्प के प्रेसिडेंट बनने के बाद इंटरनेशनल ट्रेड के लिए स्ट्रैटजिक तौर पर काफी अहमियत रखने वाले साउथ चाइना सी में पहली बार वॉशिंगटन ने ऐसा कदम उठाया है।

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूएस ऑफिशियल्स ने बताया कि वॉरशिप USS डेवी ने साउथ चाइना सी के स्प्रैटली आइलैंड्स में मिसचीफ रीफ के काफी करीब तक पहुंच गया।

- बता दें कि स्प्रैटली विवादित आइलैंड्स है। यह कई छोटे आइलैंड्स, चट्टानों और रेतीले एरिया से मिलकर बना है। चीन स्प्रैटली आइलैंड्स पर अपना दावा करता है, दूसरी ओर फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान भी इस पर अपना दावा जताते हैं। अमेरिका इस एरिया में नेविगेशन की आजादी पर जोर देता है।

- अमेरिका ने यह कसाउथ चाइना सी के विवादित आइलैंड के पास अमेरिका ने तैनात किया जंगी जहाज दम तब उठाया है जब ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया के मसले से निपटने के लिए चीन से सहयोग की मांग की है। अमेरिका नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम पर रोक लगाना चाहता है। माना जा रहा है कि साउथ चाइना सी को लेकर यूएस के इस रवैये से चीन भड़क सकता है।

- बता दें कि साउथ चाइना सी में टेरिटोरियल वाटर बाउंड्रीज को आम तौर पर यूएन कन्वेन्शन के तहत तय किया गया है। इसे देशों के समुद्र तट से अधिकतम 12 नॉटिकल मील की दूरी तक रखा गया है।