भारत-पाकिस्तान हवाई जहाज बंद!

नई दिल्ली (29 सितंबर): उरी में सेना कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत हर मोड़ पर पाकिस्तान को घेरने में लगा है। इसी कड़ी में भारत इस पड़ोसी देश के साथ हवाई संपर्क समाप्त करने पर विचार कर रहा है।

एविएशन मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया, 'प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने हमसे दो मुद्दों- दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय उड़ान समझौतों और हमारे एयर स्पेस से गुजरने वाली पाकिस्तानी एयरलाइंस पर जानकारियां मांगी हैं। इस बारे में अंतिम फैसला पीएमओ के स्तर पर लिया जाएगा।'

अधिकारी ने कहा कि जानकारियां तीन दिन पहले मांगी गई थीं। अभी भारत की कोई एयरलाइन पाकिस्तान में किसी डेस्टिनेशन के लिए उड़ान नहीं भरती, लेकिन पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) भारत में एक सप्ताह में पांच बार उड़ान भरती है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों के तहत भारत और पाकिस्तान की एयरलाइंस को एक दूसरे के देश में एक सप्ताह में 28 सर्विसेज ऑपरेट करने की अनुमति है।

भारत ने 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के साथ हवाई संपर्क समाप्त कर दिया था। उस समय तत्कालीन इंडियन एयरलाइंस ने पाकिस्तान के लिए उड़ानें बंद कर दी थी। सरकार ने पाकिस्तानी एयरलाइंस पर भारतीय वायु सीमा का इस्तेमाल करने के लिए भी रोक लगा दी थी। इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी भारतीय एयरलाइंस को प्रतिबंधित कर दिया था।