UPSC Result: पहली बार टॉप 100 में 10 मुस्लिम छात्र

नई दिल्ली (1 जून): UPSC की परीक्षा में इस बार भी एक लड़की ने ही बाजी मारी है। कर्नाटक की नंदनी ने टॉप किया है। हालांकि इस बार के UPSC नतीजों में कई बातें खास हैं। टॉप करने वालों में ज्यादातर इंजीनियर हैं। इस बार बड़ी तादात में मुस्लिम कैंडिडेट टॉपर्स लिस्ट में शामिल हैं। कश्मीर के कुछ युवा भी मेरिट लिस्ट में हैं।

कर्नाटक की नंदिनी केआर ने सिविल इंजिनियरिंग में बीई की डिग्री हासिल की है। आईआरएस ऑफिसर नंदिनी की आईएएस बनने की ये चौथी कोशिश थी। फिलहाल नंदिनी फरीदाबाद में कस्टम, एक्साइज एंड नारकोटिक्स एकेडमी में प्रोबेशन पर हैं। नंदिनी ने 2014 में आईआरएस मिलने के बाद 2015 में भी परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं हो सकी।

हालांकि इसके बाद भी नंदिनी ने हार नहीं मानी। 2016 में उसने एक बार फिर परीक्षा दी। नंदिनी इस सफलता का श्रेय सिर्फ घर परिवार को नहीं बल्कि उस पूरी सोसाइटी को देती हैं, जिन्होंने उनके पंखों को उड़ान भरने दी। इसी वजह से नंदिनी अपने भाई की प्रेरणा हैं।

नंदिनी के बाद बाजी मारी है अमृतसर के अनमोल शेर सिंह बेदी ने। अनमोल ने पहली ही कोशिश में यूपीएससी की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया। अनमोल कंप्यूटर सांइस में बीटेक हैं। भारत की पहली महिला IPS किरण बेदी अनमोल की रोल मॉडल हैं। पहली ही कोशिश में टॉप करने वाले अनमोल इंडियन फॉरेन सर्विसिज में जाना चाहते हैं।

देश की प्रतिष्ठित परीक्षा UPSC 2016 के रिजल्ट में पिछले कई साल का रिकॉर्ड टूट गया है...

- कुल 1099 छात्रों ने UPSC 2016 परीक्षा पास की है।

- पहली बार 100 टॉपर्स में से 10 छात्र मुस्लिम हैं।

- UPSC के टॉप 25 कैंडिडेट्स में 18 लड़के और 7 लड़कियां हैं।

- नॉर्थ कश्मीर के एक दूरदराज के गांव हंदवाड़ा के बिलाल मोहिउद्दीन भट 10th पोजिशन पर आए हैं।