सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे छात्रों को लगा सकता है झटका

नई दिल्ली (24 अगस्त): सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह बड़ी खबर है। खबर के अनुसार, यूपीएससी अपनी सबसे प्रतिष्ठित आईएएस की परीक्षा में शामिल होने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की ऊपरी उम्र सीमा को घटा सकती है।

अभ्यर्थियों की उम्र को लेकर यूपीएससी ले सकती है बड़ा फैसला... - यूपीएससी अगर इस योजना को लागू करती है तो आईएएस की परीक्षा देने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की ऊपरी उम्र सीमा 26 वर्ष होगी, जो फिलहाल 32 वर्ष है। - यूपीएससी, फिलहाल सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों पर ही इस बदलाव को लागू करने पर विचार कर रही है। आरक्षित वर्ग को इससे अलग रखा गया है। - इस फैसले को अगर लागू किया जाता है तो आईएएस की परीक्षा देने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 26 वर्ष की उम्र तक ही इसकी तैयारी कर सकते हैं। - इससे ज्यादा कि उम्र होने पर वह इसमें शामिल नहीं सकते हैं। - वर्तमान में आईएएस की परीक्षा में शामिल होने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की शुरूआती उम्र 21 साल है, जबकि ऊपरी उम्र 32 साल है।

हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की उम्र सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उनकी ऊपरी उम्र सीमा 37 साल है। सूत्रों के मुताबिक यूपीएससी उम्र सीमा घटाने पर लगातार विचार कर रहा है, लेकिन इस पर आखिरी फैसला सरकार ही लेगी।