यूपी सरकार की नई योजना,'कटिया हटाओ, कनेक्शन पाओ'


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 दिसंबर): उत्तर प्रदेश सरकार उन गरीब और कमजोर तबके के लिए एक योजना लेकर आई है जो कटिया मार कर बिजली जलाते हैं। यूपी पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने 'कटिया हटाओ, संयोजन पाओ' योजना शुरू की है।  इस योजना में आर्थिक रूप से गरीब उपभोक्ताओं के कटिया कनेक्शन के स्थान पर नियमित बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए उनसे किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा।  योजना का लाभ 31 जनवरी तक लिया जा सकेगा।



प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि गरीबों को भी बिजली मुहैया हो। इसके मद्देनजर पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने गरीब उपभोक्ताओं के कटिया कनेक्शन को नियमित करने के लिए 31 जनवरी तक 'कटिया हटाओ, संयोजन पाओ' योजना शुरू की है। योजना के तहत जगह-जगह कैंप लगाया जाएगा।  इसमें गरीब उपभोक्ताओं को कटिया कनेक्शन नियमित करने के लिए आवेदन करना होगा।  उनसे किसी भी प्रकार का जुर्माना लिए बगैर नियमित कनेक्शन दिया जाएगा।


किसे मिलगी सुविधा?
यह सुविधा उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगी जिनके घर की दूरी एलटी लाइन से 40 मीटर के भीतर होगी।  योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन देने का काम सौभाग्य योजना के तहत निर्धारित मानक के मुताबिक होगा।प्रमुख सचिव ने बताया कि झुग्गी-झोपड़ियों में कनेक्शन सिर्फ प्री-पेड मीटर लगाकर ही दिए जाएंगे।  शहरी क्षेत्र में कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को पहचान पात्र एवं भूस्वामित्व किराएदार एवं आवासीय पता देना होगा।