Blog single photo

1 फरवरी से लागू होगा सवर्ण आरक्षण, ऐसे उठाएं लाभ

केंद्र सरकार की नौकरियों में एक फरवरी से सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण मिलने लगेगा। लोकसभा चुनाव नजदीक होने की वजह से सरकार इस कानून को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): केंद्र सरकार की नौकरियों में एक फरवरी से सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण मिलने लगेगा। लोकसभा चुनाव नजदीक होने की वजह से सरकार इस कानून को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से गरीब सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया था, सरकार के इस बिल को दोनों सदन में पास कर दिया गया था।

आरक्षण संबंधित कानून को लेकर केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है जिसमे कहा गया है कि यह आरक्षण 1 फरवरी से केंद्र सरकार की सभी नौकरियों में लागू होगा। यह ज्ञापन 19 फरवरी को विभाग की ओर से जारी किया गया है। इसमे कहा गया है कि जिन परिवारों की आय 8 लाख रुपए से कम है और उन्होंने अब तक किसी भी तरह का आरक्षण नहीं लिया है उन्हें नई व्यवस्था के तहत आरक्षण दिया जाएगा।

ऐसे लोगों को मिलेगा सर्वण आरक्षण का लाभ...

- सालाना आमदनी 8 लाख रुपये से कम

- 5 एकड़ से कम खेती की जमीन

- शहर में 1000 स्क्वायर फीट से कम का फ्लैट

- 100 स्क्वायर यार्ड से कम का रिहायशी फ्लैट

ऐसे उठाएं सर्वण आरक्षण का लाभ...

आपको बता दें कि अगर कोई भी सवर्ण उम्मीदवार आरक्षण लेना चाहता है तो उसे संपत्ति का प्रमाण पत्र देना होगा। इसके बाद ही वह इस आरक्षण का लाभ उठा सकता है। यह प्रमाण पत्र तहसीलदार या इससे उच्च अधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए। आरक्षण का दावा करने वाले परिवार की इनकम और इनकम सर्टिफिकेट प्रमाणित करने वाले अधिकारी की रैंक तहसीलदार से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकारी को उपलब्ध कराए गए सभी दस्तावेजों की सावधानी से जांच करनी होगी। इसके अलावा आरक्षण की अहर्ता की जांच के दौरान परिवार की सभी स्रोतों से कुल आय की जांच की जाएगी। इस दौरान खेती, नौकरी, व्यापार एवं अन्य मदों से परिवार की कुल आय को जोड़ा जाएगा और अगर यह 8 लाख रुपये से कम हो तो ही आवेदक को आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

NEXT STORY
Top