UPES शुरू करने जा रहा है 3 नए वोकेशनल कोर्स, ऐसे करें एप्लाई


नई दिल्ली (5 मई): यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज यानी UPES ने इंडस्ट्री की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस साल से 3 नए वोकेशनल कोर्सेज की शुरुआत करने जा रही है। 2017 के सत्र से ही UPES में ये अंडरग्रेजुएट कोर्स शुरू कर दिए जाएंगे।  इनमें BA (इकनॉमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी इकनॉमिक्स ), BBA (अकाउन्टिंग एंड इन्फोर्मेटिक्स सिस्टम्स) और BCA विद इंटिग्रेटेड ट्रेनिंग शामिल है।


BA इकनॉमिक्स कोर्स में एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी नंबर जरूरी हैं। BCA कोर्स कर चुके स्टूडेंट्स को माइक्रोसॉफ्ट, एसएपी, ओरेकल, सिस्को जैसे कोर्सेज कराए जाएंगे, जो उद्योग जगत में काम आएंगे।


UPES BA इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी प्रोग्राम एक स्पेशल कोर्स है। जो छात्रों को एनर्जी इंडस्ट्री में करियर बनाने में मदद करेगा। यह प्रोग्राम सरकारी, प्राइवेट, ओद्यौगिक संगठनों और अन्तरराष्ट्रीय संस्थाओं में काम करने के लिए एनर्जी मार्केट एनालिस्ट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देता है।


वहीं UPES BSc. नॉन-इंजीनियरिंग आईटी करियर में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए उद्योग जगत के लिए प्रोग्राम है। इस कोर्स में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी पाने वाले छात्र ही एडमिशन ले सकते हैं। BBA अकाउंटिंग एंड इन्फोर्मेशन सिस्टम कोर्स के लिए भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी मार्क्‍स होना अनिवार्य है।