यूपी में ‘पावर टू आल’ के लिए योगी और गोयल में हुआ समझौता

लखनऊ (14 अप्रैल): उत्तर प्रदेश को 24 घंटे बिजली मुहैय्या कराने के मकसद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के बीच बड़ा समझौता हुआ है। योगी सरकार ने राज्य के हर घर में 24 घंटे बिजली पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के साथ 24×7 पॉवर फॉर ऑल समझौता किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और उर्जा राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे।


शहरों की तरह उत्तर प्रदेश के सभी गांवों के बिजली उपभोक्ताओं को ‘डॉयल 1912’ के माध्यम से शिकायत निवारण सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। केन्द्र सरकार के उपक्रम ‘एनर्जी एफीशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल)’ द्वारा दस हजार सोलर पैनल एनर्जी एफिशियेंट पंप की स्थापना के लिए भी वितरण निगमों और ईईएसएल के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए।


विभिन्न बिजली उपभोक्ताओं को वितरण निगमों के माध्यम से ईईएसएल द्वारा एनर्जी एफिशियेंट बल्ब, पंखे और टयूबलाइट सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने के एमआेयू पर दस्तखत हुए। प्रदेश के किसानों तथा शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली बिलों के बकाये में विलंब अधिभार माफी योजना का शुभारंभ इस मौके पर किया गया।


इसके अलावा शहरों की तरह ग्रामीण इलाकों के बिजली उपभोक्ताओं को भी डिजिटल ई-भुगतान की सुविधा का शुभारंभ किया गया। उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड के आठ उपकेन्द्र (लागत 331. 69 करोड रूपये) और उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के 12 उपकेन्द्र (लागत 75. 60 करोड रूपये) का लोकार्पण भी आज ही किया गया।