बीएसपी-एसपी गठबंधन में शामिल होगी कांग्रेस, मिल सकती हैं 15 सीट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 मार्च): आम चुनाव नजदीक है, लिहाजा तमाम दलों के नेता चुनावी रणनीति बनाने और समान विचारधारी की पार्टियों के साथ गठबंधन की कवायद में जुटी है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आत्मघाती हमला, भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद बदले राजनीतिक हालात के बीच उत्तर प्रदेश में एकबार फिर महागठंबधन की चर्चा तेज हो गई है। पहले कांग्रेस को अपने गठबंधन से अलग रखने वाले समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी ने एकबार फिर अपने गठबंधन में कांग्रेस को शामिल करने पर विचार करना शुरू कर दिया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक महागठबंधन को लेकर बीएसपी-एसपी और कांग्रेस के बातचीत जारी है। जानकारी के मुताबिक 15 सीटें कांग्रेस को देकर समझौता होने के आसार बन रहे हैं। बताया जा रहा है कि महागठबंधन में शामिल होने के लिए कांग्रेस पहले 20 सीटें मांग रही थीं, जबकि मायावती और अखिलेश रायबरेली-अमेठी समेत 11 सीटें दोने को तैयार थे। जानकारी के मुताबिक एकबार फिर महागठबंधन के लेकर बातचीत शुरू होने पर कांग्रेस ने 15 और 2 सीटें की मांग की है। सूत्रों  का दावा है कि कांग्रेस 13 और दो के फॉर्मूले पर तैयार हो सकती है। यानी कांग्रेस यूपी में कुल 15 सीटों पर मान जाएगी। अमेठी रायबरेली के अलावा समाजवादी पार्टी 7 सीट और बीएसपी कांग्रेस के लिए 6 सीट छोड़ सकती है।

आपको बता दें की इसके राहुल राहुल गांधी ने साफ संकेत दिया था कि यूपी को गठबंधन को लेकर कांग्रेस की समाजवादी पार्टी और बीएसपी के साथ बातचीत जारी है और सही दिशा में आंगे बढ़ रही है। जानकारी के मुताबिक इसी वजह से प्रियंका गांधी का उत्तर प्रदेश का दौरा भी टला हुआ है। आपको बता दें कि फिलहाल उत्तर प्रदेश में एसपी, बीएसपी और आरएलडी के बीच गठबंधन है। राज्य की 84 सीटों में से बीएसपी- 38, समाजवादी पार्टी- 37 और  अजीत सिंह की आरएलडी 3 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। वहीं इस गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली की सीट पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारने का ऐलान किया है। यानी कांग्रेस के लिए 2 सीटें छोड़ी है।