UP के मदरसों में 15 अगस्त को राष्ट्रगान अनिवार्य, वीडियोग्राफी के भी आदेश

लखनऊ (12 अगस्त): उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्या के तमाम मदरसों में झंडा फहराने और राष्ट्रीय गान के आदेश दिए हैं। इस सिलसिलें 3 जुलाई को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने यहां तमाम मदरसों को पत्र लिखा है। इसे सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजा गया है। पत्र में लिखा है कि प्रदेश के सभी मदरासों में स्वतंत्रता दिवस को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाए।  पत्र में आगे कहा गया है कि 15 अगस्त को सुबह 8 बजे झंडा रोहण और राष्ट्रगान का समय रखा गया है। इसके बाद 8.10 पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि देने की बात कही गई है।

इसके अलावा यह भी सलाह दी गई है कि कार्यक्रम में स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला जाए, मदरसों के छात्रों द्वारा राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया जाए, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के बारे में छात्रों को जानकारी दी जाए, राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाए।

पत्र में सभी मदरसा संचालकों को कार्यक्रम के वीडियो और फोटोग्राफी कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसकी वजह ये बताई गई है कि इस कार्यक्रम के फोटोग्राफ और वीडियो से आने वाले समय में भी ऐसे ही कार्यक्रम कराए जा सकेंगे।