समाजवादी पार्टी, आरएलडी ने EVM में छेड़छाड़ की जताई आशंका

लखनऊ (28 मई): आज देश के कई राज्यों में 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत वोटिंग हो रही है। इस वोटिंग में कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा की सीटें भी शामिल है। इन सबके बीच कई जगहों पर EVM मशीन में गड़बड़ी की खबरें भी आ रही हैं। EVM मशीनों में खराबी की शिकायत को लेकर समाजवादी पार्टी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। एसपी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि इतने जगहों पर EVM मशीनों में खराबी का मामला बेहद संगीन है।समाजवादी पार्टी का कहना है कि निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की है, लिहाजा चुनाव आयोग इसमें हस्तक्षेप करे। राजेन्द्र चौधरी ने चुनाव आयोग से चुनाव स्थगित करने की मांग की है। बीजेपी पर आरोप लगाते हुए एसपी ने चुनाव आयोग से पनुर्मतदान की तारीख घोषित करने की अपील की है। राजेंद्र चौधरी ने कहा कि नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में 305 मतदान केंद्रों में से 140 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की गई है। कैराना में 130 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की गई है। सरकार की मंशा यही है कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग ना कर पाएं, एसपी ने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग में की है और सभी मतदान केंद्रों की लिस्ट आयोग को भेजी गई है।

वहीं कैराना लोकसभा सीट से आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भी ईवीएम में गड़बड़ को लेकर आशंका जताई है। अपना वोट डालने के बाद उन्होंने ईवीएम के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा और कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाकों में ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं और उन्हें बदला नहीं गया है।

वहीं समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर EVM मशीन में गड़बड़ी पर सवाल उठाया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि उपचुनाव में जगह-जगह से EVM मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं।