योगी का बड़ा ऐलान, यूपी में फिरसे बनेंगे राशन कॉर्ड

नई दिल्ली (13 अप्रैल): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में चल रही घपलेबाजी को खत्म करने के एक साथ कई बड़े कदम उठाए है। ऐसे में सीएम ने ऐलान किया है कि सरकार ने राशन कॉर्ड वितरण की जांच के आदेश दे दिए है। इसी के साथ सरकार प्रदेश में एक बार फिर सर्वे कराकर गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों की नई लिस्ट तैयार करेगी।


योगी सरकार को अंदेशा है कि पिछली सरकारों ने राशन कॉर्ड वितरण में गड़बड़ी की है, जिसकी जांच होगी। इसी के साथ नई लिस्ट तैयार की जाएगी और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को फिर से नए राशन कॉर्ड बांटे जाएंगे।


योगी ने दिए ये बड़े आदेश...

- किसानों के लंबित राजस्व वादों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराने हेतु फास्ट ट्रैक की भांति राजस्व न्यायालयों हेतु सृजित पदों को भरने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित हो।

- लंबित वादों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराने हेतु अप्रैल, 2017 से 31 जुलाई, 2017 तक चलाया जाए विशेष अभियान।

- भूमिहीन किसानों के 02 बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने हेतु छात्रवृत्ति भी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश।

- खड़ी फसल जलकर क्षतिग्रस्त होने पर 24 घंटे के अंदर नियमानुसार आर्थिक सहायता प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराना अनिवार्य, लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्यवाही।

- शासकीय जमीनों पर अवैध कब्जाधारियों के विरुद्ध चलाया जाए अभियान, अवैध कब्जाधारियों से मुक्त कराई जाएगी शासकीय जमीनें।

- भू-माफियाओं द्वारा जब्त की गई संपत्तियों को चिंहित कराकर मुक्त कराने हेतु भू-माफिया त्रिस्तरीय टास्क फोर्स का होगा गठन।

- चकबंदी की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए और चक विवादों को समयबद्धता के साथ हो निपटारा।