UP चुनाव: तीसरे चरण में इन बड़े नेताओं का होगा ‘लिटमस टेस्ट’

लखनऊ (17 फरवरी): उत्तर प्रदेश में कल तीसरे चरण की वोटिंग होगी।  तीसरे चरण को लेकर मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 19 फरवरी को तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस फेज में कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर देहात, कानपुर, फर्रखाबाद, हरदोई, सीतापुर और उन्नाव जिलों में मतदान होना है।

इस राउंड में केवल उम्मीदवारों बल्कि उस क्षेत्र के दिग्गज सांसदों और मंत्रियों की इज्जत भी दांव पर लगी हुई है। मुलायम यादव की छोटी बहू अर्पणा यादव और बेटे अनुराग यादव लखनऊ की अलग अलग सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस से बीजेपी में आईं रीता जोशी हैं। कानपुर में अजय कपूर, स्नेहलता कटियार और इरफान सोलंकी जैसे बड़े नाम हैं। नरेश अग्रवाल के सामने गढ़ बचाने की चुनौती है, उनके बेटे नितिन अग्रवाल चुनावी मैदान में हैं। कन्नौज से सांसद सीएम अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव हैं। इसलिए यहां के उम्मीदवारों की जीत हार से सीधे उनकी प्रतिष्ठा जुड़ गई है। मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव सांसद हैं। जबकि बाराबंकी मे मंत्री अरविंद सिंह गोप रामनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर 19 फरवरी को वोट पडेंगे। वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं। वहीं बसपा को छह और भाजपा को पांच सीटें मिली थीं। जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थीं।