यूपी चुनाव: दूसरे चरण के चुनाव में इन बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर

नई दिल्ली ( 14 फरवरी ): उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण के लिए बुधवार को वोट डाले जाएंगे। इस दौर में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान होना है। दूसरे चरण में 719 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिन जिलों में मतदान होना है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, खीरी हैं। इस दौर में बड़े नेताओं पर नजर रहेगी।

आजम खां

दूसरे चरण में रामपुर की सीट सबसे खास कही जा है, क्योंकि यहां से सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी सरकार के कैबिनेट मंत्री और सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे आजम खां मैदान में हैं जिनकी साख दांव पर लगी है। कद्दावर नेता आजम खां इस सीट से सात बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। आजम के खिलाफ बसपा के डाक्टर तनवीर मैदान में हैं, वह भी इलाके के लोकप्रिय शख्सियत हैं। पिछली बार वह दूसरे नंबर पर रहे थे।

अब्दुल्ला आजम

रामपुर की स्वार सीट से पहली बार आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम अपनी किस्मत आजमाएंगे। वह पहली बार चुनाव मैदान में हैं, लेकिन इस सीट से मौजूदा विधायक काजिम अली को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता बेगम नूरबानो के बेटे और नावेद मियां के नाम से मशहूर काजि़म अली अब कांग्रेस छोड़कर बीएसपी में शामिल हो चुके हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद 

दूसरी तरफ शाहजहांपुर की तिलहर सीट चर्चा का विषय है, कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद इस सीट से विधानसभा पहुंचने की कोशिश करेंगे। सबसे खास बात ये है कि जितिन प्रसाद शाहजहांपुर लोकसभा सीट से दो बार सांसद रहे हैं, पहली बार तिलहर सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

सुरेश खन्ना

शाहजहांपुर नगर से भाजपा के सुरेश कुमार खन्ना मैदान में हैं। सुरेश भाजपा विधानमंडल दल के नेता हैं। इस सीट से सात बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। सुरेश खन्ना मुस्लिम समुदाय के बीच लोकप्रिय हैं।

राममूर्ति सिंह वर्मा

राममूर्ति सिंह वर्मा समाजवादी पार्टी की तरफ से शाहजहांपुर की ददरौल सीट से उम्मीदवार हैं। इनकी गिनती सपा के दबंग नेताओं में होती है। वर्मा पर एक पत्रकार को जिंदा जलाने का आरोप लगा था। हालांकि, बाद में पत्रकार के परिवार ने अपना आरोप वापस ले लिया था।

चेतन चौहान

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और राजनीति के मैदान में उतर रहे राजनेताओं में शुमार हो चुके चेतन चौहान इस बार चुनावी रण में अमरोहा जिले के नौगावां विधानसभा सीट पर भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में हैं।

महबूब अली

राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री महबूब अली अमरोहा सदर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं। महबूब अली मुलायम के करीबी नेता माने जाते हैं। अब उनका बेटा भी एमएलसी बन गया है।

इमरान मसूद

सहारनपुर में विवादों में रहने वाले कांग्रेस के नेता इमरान मसूद चुनाव मैदान में हैं, मसूद नकुड़ सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इमरान मसूद ने 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन पीएम पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी पर बयान देकर सुर्खियों में आए थे।