Blog single photo

यूपी के कॉलेज में बैन हुए मोबाइल फोन

यूपी की योगी आदित्यानाथ ने पूरे प्रदेश की कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस पर एक नोटिस जारी किया गया है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 अक्टूबर):  यूपी की योगी आदित्यनाथ  ने पूरे प्रदेश की कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध का उल्लेख किया गया है। अब छात्रों  को कॉलेज में मोबाइल के साथ जाने की मनाही होगी। 

छोत्रों के साथ टीचर को भी मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध सभी यूपी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षण संस्थाओं में लागू है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने आधिकारिक बैठकों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल पहले ही बैन किया हुआ है क्योंकि कई बार बड़े अधिकारी और मंत्री बैठक में ध्यान न लगाकर मोबाइल पर वॉट्स ऐप के मैसेज पढ़ रहे होते थे।

सरकार के इस बैन के दायरे में सभी सरकारी और सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान आएंगे। इस विषय में डायरेक्टरेट ऑफ हायर एजुकेशन ने एक सर्कुलर जारी कर दिया है। सरकार का मानना है कि इस फैसले के बाद शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Tags :

NEXT STORY
Top