UP के 2,000 मस्जिदों और मदरसों पर है पुलिस की कड़ी नजर


नई दिल्ली(22 अप्रैल): उत्तर प्रदेश के बिजनौर और उसके आस-पास लगभग 2,000 मस्जिदों और मदरसों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर रहेगी।


- यूपी से पांच लड़कों के पकड़े जाने के बाद से यह सब शुरू हुआ। पांचों पर आतंकी साजिश रचकर दिल्ली और यूपी को निशाना बनाने का आरोप था।


- यूपी पुलिस ने उनमें से चार को तो पूछताछ के बाद शुक्रवार (21 अप्रैल) को छोड़ दिया गया और सिर्फ एक को गिरफ्तार किया गया। जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है उसका नाम मोहम्मद फैजान है।


- वह वहां की एक मस्जिद का इमाम है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, जिन लोगों को पकड़ा गया वे सभी अलग-अलग मदरसों में पढ़ाई कर रहे थे। इस वजह से ही पुलिस की आस-पास के इलाके की मस्जिद-मदरसों पर खास नजर रहेगी।


- अल्पसंख्यक विभाग के अनुसार उस इलाके में 500 मदरसे हैं जिसमें से 15 डिग्री स्तर और 55 हाई स्कूल तक के हैं। वहां की लगभग 1,500 मस्जिद भी पुलिस की निगरानी में हैं।


- बिजनौर के एस पी अजय साहनी ने कहा कि आम और जिम्मेदार नागरिक भी उनकी मदद कर सकते हैं।


- बता दें कि छह राज्यों की पुलिस ने गुरुवार को ज्वॉइंट ऑपरेशन चलाया था। उसमें 19 से 25 साल की उम्र के लड़कों को पकड़ा गया था। उन लोगों पर दिल्ली-यूपी में आतंकी साजिश रचने का आरोप था। उनके अलावा आठ और लोगों को हिरासत में लिया गया था। जिसमें से छह से यूपी के आतंक विरोधी दस्ते (ATS) ने पूछताछ की। बाकी दो को महाराष्ट्र में हिरासत में लिया गया था।