यूपी-बिहार उपचुनाव के आज आएंगे नतीजे, सीएम योगी और नीतीश की अग्निपरीक्षा

नई दिल्ली ( 14 मार्च ):  उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना आज यानी 14 मार्च को होगी। चुनाव परिणाम दोपहर से पहले ही आ जाने की उम्मीद है। यह उपचुनाव यूपी के सीएम योगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अग्नि परीक्षा माना जा रहा है। 

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक मतगणना का काम सुबह आठ बजे शुरू होगा और 10 बजे तक शुरुआती रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे। मतगणना के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के लिये मतदान बीते 11 मार्च को हुआ था। इस दौरान क्रमशः 47.75 प्रतिशत और 37.39 फीसद वोट पड़े थे। गोरखपुर सीट के लिये 10 और फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं।

गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई थी। यूपी के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने इन सीटों पर जमकर प्रचार किया था। इस वजह से इन दोनों नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है। 

दूसरी ओर बिहार के अररिया लोकसभा के लिए हुए उपचुनाव में 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बिहार के भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी और 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।