मूंगफली बेचा करती थी गेल की मां, पढ़िए उनके बारे में अनजानी बातें

नई दिल्ली (21 अप्रैल): दुनियाभर के गेंदबाजों में अपने बल्ले का खौफ भर चुके गेल अब पिता बन गए हैं। उनकी गर्लफ्रेंड नताशा ने एक बच्ची को जन्म दिया है। क्रिस्टोफर गेल जमैका के एक साधारण परिवार में जन्में। उनके पिता पुलिस की नौकरी करते थे और उनकी मां मूंगफली बेचा करती थी। गेल छह भाईयों में पांचवे नंबर पर हैं।

गेल को शुरू से ही क्रिकेट पसंद था और उन्होंने इसके प्रति अपने जूनून को इस कदर भूनाया कि आज दुनिया में सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन गए हैं। वे जब मैदान पर होते हैं तो ऐसा महसूस होता है जैसे उनके बल्ले और बाउंड्री के बीच की दूरी महज कुछ ही कदमों की हो। 

टेस्ट क्रिकेट के 137 साल के इतिहास में क्रिस गेल दुनिया के पहले बल्लेबाज है जिन्होंने किसी टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया हो। यह कारनामा गेल ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज सोहाग गाजी का यह पहला ही मैच था।

क्रिस गेल दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 फॉर्मेट में शतक, वन डे में दोहरा शतक और टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया है। यही नहीं गेल ऐसे अकेले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में पांच शतक लगाए हैं।

गेल चैरिटी जैसे कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते है। उन्होंने द क्रिस गेल एकेडेमिक्स नामक एक संस्था जमैका और लंदन में खोली है। यह संस्था बेहतर शिक्षा मुहैया कराने और बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान देती है।