FILMFARE FACTS: दिलीप कुमार को 8 और शाहरुख के नाम है सबसे ज्यादा 14 अवॉर्ड

मुंबई (15 जनवरी): फिल्मफेयर अवॉर्ड का इतिहास बेहद रोचक है। इसमें ऐसे कई एक्टर और एक्ट्रेस हैं जिन्होंने लोगों के दिलों में तो जगह बनाई लेकिन फिल्मफेयर का टैग उन्हें नहीं मिल पाया। जैसे शत्रुधन सिन्हा। यही नहीं धर्मेन्द्र, अक्षय कुमार औऱ सलमान खान को एक बार भी बेस्ट एक्टर अवार्ड नहीं मिला।

ऐसे कई रोचक बाते हैं जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे... आइए जानते हैं फिल्मफेयर अवॉर्ड से जुड़ी कुछ रोचक बातें...

  > 1954 में इस अवॉर्ड की शुरुआत हुई। पहली बार सिर्फ पांच अवॉर्ड दिए गए। ये थे बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर (फीमेल) और बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर।

> बिमल रॉय की 'दो बिघा जमीन' वो पहली फिल्म थी जिसे बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था।

> बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में सबसे ज्यादा अवॉर्ड (सात बार) बिमल रॉय को मिला है। उन्हें दो बिघा जमीन, परिनीता, बिरज बहू, मधुमति, सुजाता और बंदिनी के लिए ये अवॉर्ड मिला।

> एक साल में सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने वाली फिल्म 'ब्लैक' है जिसे 11 अवॉर्ड मिले। इसे बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, क्रिटिक्स अवॉर्ड्स बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स च्वॉइस), बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स च्वॉइस), बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, बेस्ट एडिटिंग, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी और बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर के लिए फिल्मफेयर मिला।

> ब्लैक के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड DDLJ और देवदास ने 10-10 अवॉर्ड जीता है।

> शाहरुख खान को सबसे ज्यादा 14 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसमें 8 बेस्ट एक्टर कैटेगरी के लिए मिला है। शाहरुख खान के अलावा दिलीप कुमार को भी बेस्ट एक्टर के लिए 8 बार फिल्मफेयर मिल चुका है। जबकि अमिताभ बच्चन को यह अवॉर्ड 5 बार ही मिला है।

> ऐसे एक्टर भी हैं जिन्हें एक भी फिल्मफेयर नहीं मिला। ये हैं अक्षय कुमार, गोविंदा, सैफ अली खान और सलमान खान जिन्हें बेस्ट एक्टर के लिए एक भी फिल्मफेयर अवॉर्ड नहीं मिला।

> धमेन्द्र, शशि कपूर, जितेंद्र और विनोट खन्ना को फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीभमेंट अवॉर्ड तो मिला लेकिन इन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड नहीं मिला।

> बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में सबसे ज्यादा अवॉर्ड काजोल और नुतन को 5-5 बार मिल चुका है।

> लिरिक्स कैटेगरी में सबसे ज्यादा अवॉर्ड 11 बार गुलजार को मिले हैं। जो कि इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा हैं।