एयरलाइन्स ने यात्री को घसीटकर विमान से निकाला


नई दिल्ली(11 अप्रैल): अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइन्स कंपनी ने अपने एक यात्री को घसीटते हुए विमान से बाहर निकाल दिया।


- रविवार सुबह लूएवल से शिकागो जाने वाली यूनाइटेड की एक फ्लाइट में ओवरबुकिंग थी। इसी विमान से यूनाइटेड के कुछ कर्मचारियों को भी सफर करना था, लेकिन विमान में सीट खाली नहीं थी। अपने इन कर्मचारियों के लिए जगह बनाने की कोशिश करते हुए हवाईअड्डे के सुरक्षाकर्मियों की मदद से फ्लाइट में यात्रा के लिए बैठे एशियन मूल के एक डॉक्टर को घसीटते हुए जबरन बाहर निकाल दिया गया।


- पीड़ित यात्री की पत्नी को भी विमान से बाहर कर दिया गया। इस घटना में पीड़ित यात्री चोटिल भी हुआ और उसके मुंह से खून निकलने लगा। इस घटना से जुड़ा एक 50 सेकंड का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया है।


- ट्विवटर पर इस वीडियो को 17,000 से भी ज्यादा लोगों ने री-ट्वीट किया है। वीडियो में जो सुरक्षाकर्मी यात्री को फर्श पर घसीटते हुए विमान से बाहर ले जा रहे हैं, उनकी यूनिफॉर्म पर पुलिस लिखा हुआ है।


- यूनाइटेड एयरलाइन्स ने इस घटना के लिए माफी मांगते हुए कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रहा है।


- ट्विटर पर इस वाकये का फुटेज डालने वाले जेस डी ऐंसपेक ने ट्वीट किया, 'यूनाइटेड ने यात्री क्षमता से ज्यादा लोगों की बुकिंग स्वीकार की और इसके बाद एयरलाइन्स चाहता था कि हम चार लोग स्वेच्छा से अपनी सीट छोड़कर विमान से बाहर चले जाएं। हमारी सीट उन कर्मचारियों को दी जानी थी, जिनका उसी दिन काम पर पहुंचना जरूरी था।' जेस ने आगे लिखा, 'जब किसी ने भी मर्जी से अपनी सीट नहीं छोड़ी, तो यूनाइटेड एयरलाइन्स ने फैसला किया कि हमारे बदले वही फैसला ले लेगा कि किसे विमान से बाहर करना है। उन्होंने एशियन मूल के एक डॉक्टर और उनकी पत्नी को विमान से बाहर करने का फैसला किया।'


- जेस आगे लिखते हैं, 'उस डॉक्टर को अगले दिन अस्पताल पहुंचकर ड्यूटी जॉइन करनी थी। इसीलिए उन्होंने विमान से बाहर उतरने से इनकार कर दिया। 10 मिनट बाद वही डॉक्टर भागते हुए विमान के अंदर आए। वह विमान के पिछले हिस्से में बने एक खंभे को पकड़कर बार-बार कहते रहे कि उन्हें घर जाना है।' यात्री को बाहर करने वाले तीनों सुरक्षाकर्मियों में से एक को 'छुट्टी' पर भेज दिया गया है। शिकागो विमानन विभाग ने इस बात की जानकारी दी। विभाग का कहना है कि उसकी हरकतों को माफ नहीं किया जा सकता है।


- शिकागो एविएशन डिपार्टमेंट ने कहा है कि वह इस घटना की जांच करेगा। विभाग ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि यह घटना उनके मानकों के मुताबिक नहीं है। इसी विमान में यात्रा कर रही एक अन्य यात्री ऑड्रा डी ब्रिज़ेस ने भी इस पूरी घटना का एक विडियो अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया। इसे 4 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं। ऑड्रा ने लिखा, 'इस विडियो को शेयर कीजिए। हम इस विमान के अंदर हैं। यूनाइटेड एयरलाइन्स ने इस विमान में ओवरबुकिंग की। इसके बाद उन्होंने लोगों को यूं ही बेतरतीब तरीके से चुनकर उन्हें बाहर निकालने का फैसला किया, ताकि उनके कर्मचारियों को सीट मिल सके।' ऑड्रे ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, 'वे जिस इंसान को निकाल रहे हैं वह एक डॉक्टर है और उन्हें अगली सुबह अस्पताल पहुंचना है। वह बाहर नहीं जाना चाहते। हम सबको बहुत गुस्सा आ रहा है।'