ये हैं क्रिकेट के 5 शानदार रिकॉर्ड जो भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं

नई दिल्ली (25 नवंबर): भारत में क्रिकेट को जो स्थान प्राप्त है वो दुनिया के किसी भी देश में नहीं है। यहां क्रिकेट सिर्फ एक खेल न रहकर धर्म बन चुका है। यही वजह है कि भारत ने क्रिकेट को कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ढ़ेरों रिकार्ड्स बनाए हैं। ये रिकार्ड्स इतने लाजवाब हैं कि इन्हें भूल पाना मुम्किन नहीं। आईए नजर डालते हैं भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे ही रिकार्ड्स पर-

1. टी-20 में युवराज द्वारा जड़े गए एक ओवर में 6 छक्के

2007 टी-20 विश्व कप में भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबला और स्टुअर्ट ब्रार्ड के ओवर में स्ट्राइक पर सामने खड़े युवराज सिंह। ये द्रश्य सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिल में बसा हुआ है। जी हॉ, हम बात कर रहे हैं युवराज सिंह के 6 गेंदों पर 6 छक्को के रिकार्ड की। इसी मैच में युवराज ने टी20 क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक भी बनाया था। इस मैच में इन्होंने मात्र 12 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था जो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में आज भी सबसे तेज अर्धशतक है। 

________________________________________________________________________________________________________________________

2. सचिन तेंदुलकर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक

Unique records held by Indian Cricketers

बात जब क्रिकेट के रिकार्ड्स की हो और सचिन तेंदुलकर का उसमें नाम न आए, ये शायद मुम्किन नहीं। जब भी हम क्रिकेट के रिकार्ड्स की बात करेंगे उसमें सचिन के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतकों का ज्रिक जरूर होगा। इसके अलावा सचिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। इतना ही नहीं 200 टेस्ट मैच खेलने वाले वो एकलौते खिलाड़ी हैं।

______________________________________________________________________________________________________________________

3. वीरेंद्र सहवाग का टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक

वीरेंद्र सहवाग भारत के अकेले ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है। उन्होंने ये कारनामा एक बार नहीं बल्कि दो बार किया है। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरे शतक की। इस मामले में भी इस विस्फोटक बल्लेबाज का नाम सबसे ऊपर आता है। सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। साल 2008 में सहवाग ने चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल 278 गेंदों पर तिहरा शतक लगाकर टेस्ट इतिहास का सबसे तेज तिहरा शतक बनाया था।

_______________________________________________________________________________________________________________________

4. कप्तान के तौर पर धोनी का आईसीसी खिताब जीतना

 महेंद्र सिंह का शुमार क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में किया जाता है। ये वही कप्तान है जिसकी कप्तानी में भारत ने आईसीसी की सभी प्रमुख ट्रॉफियों पर अपना कब्जा जमाया। फिर बात चाहे 2007 टी-20 विश्व कप की हो, 2011 विश्व कप या फिर 2013 चैंपियंस ट्रॉफी की। इन सभी खिताबों को टीम इंडिया ने धोनी की ही कप्तानी में जीता है। ऐसे में ये कहना गलत न होगा कि इन्होंने आईसीसी के सभी टूर्नामेंट अपनी कप्तानी में जीते हैं। ऐसा करने वाले ये दुनिया के एकलौते कप्तान हैं।

________________________________________________________________________________________________________________________

5. टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ ने खेली है सबसे ज्यादा गेंदे

भारत की दीवार के नाम से मशहूर दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाज हैं। अपने टेस्ट करियर के दौरान उन्होंने 164 टेस्ट मैचों मेंं कुल 31258 गेंदें खेलीं हैं जो एक विश्व रिकार्ड है।