एयर टिकट बुक करने के लिए आधार, पैन या पासपोर्ट हो सकता है जरूरी

नई दिल्ली ( 8 जून ): देश में हवाई यात्रा के लिए जल्‍द ही टिकट बुक कराते समय अपनी यूनिक पहचान जानकारी जैसे आधार या पासपोर्ट देना अनिवार्य होगा। हवाई यात्रा को पेपर मुक्‍त बनाने के प्रयासों के तहत सरकार यह कदम उठाने जा रही है।

नागर विमानन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने गुरुवार को जानकारी दी कि मंत्रालय की योजना एयर टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल यूनिक आईडेंटी फि‍केशन को अनिवार्य करने की है।

वर्तमान में हवाई यात्रियों को एयरपोर्ट में प्रवेश करते समय अपने पहचानपत्र की एक कॉपी अपने पास रखने की आवश्‍यकता होती है। सिन्‍हा ने कहा कि अब हवाई यात्रियों के लिए डिजिटल यूनिक आईडेंटीफि‍केशन जैसे आधार, पैन (स्‍थायी खाता संख्‍या), पासपोर्ट संख्‍या आदि का प्रस्‍ताव है।

नागर विमानन मंत्रालय ने इस योजना को लागू करने में उपयोगी सुझाव देने के लिए एक डिजिटल ट्रैवलर वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। यह ग्रुप 30 दिन के भीतर एक श्‍वेत पत्र लेकर आएगा और नियमों को अंतिम रूप देने से पहले सभी हितधारकों से उनके सुझाव व विचार मांगे जाएंगे।

जयंत सिन्हा ने कहा कि इस पहल के तहत आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा लेकिन इसे डिजिटल पहचान के अन्‍य विकल्‍पों में से एक के रूप में शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐच्छिक पहल है न कि अनिवार्य।