नाराजगी के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के रद्द किया नेपाल दौरा

नई दिल्ली(7 सितंबर): नेपाल और चीन के बीच में द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के लिए चीनी राष्ट्रपति अक्टूबर में नेपाल जा रहे थे। नेपाल के कुछ फैसलों से नाराज चीन ने राष्ट्रपति के इस दौरे को कैंसिल कर दिया है। नेपाल में चीनी राजदूत वु चुनताई ने नेपाल के विदेश सचिव शंकर बैरागी से दो दिन की मीटिंग के बाद ये जानकारी दी। चीन ने बताया कि अब अक्टूबर में शी जिनपिंग नेपाल दौरे पर नहीं जाएंगे।

15 सितंबर को भारत आएंगे नेपाल के पीएम प्रचंड

ये घोषणा उस समय हुई जब नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल (प्रचंड) अपने भारत दौरे की तैयारी कर रहे हैं। प्रचंड 15 सिंतबर को अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। भारत के पीएम मोदी ने पिछले महीने प्रचंड को जल्द से जल्द भारत आने के लिए निमंत्रण दिया था।

इन बातों पर नेपाल से नाराज है चीन

सूत्रों के अनुसार कुछ मुद्दों को लेकर चीन नेपाल के रवैये से नाराज है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार नेपाल चीन के वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट को लेकर तत्परता से काम नहीं कर रहा है। चीन वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट की मदद से खुद को बाकी यूरेशिया से जोडऩा चाहता है। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली ने मार्च में बीजिंग की यात्रा की थी। इस दौरान दोनों देशों के बीच में कुछ समझौते हुए थे। नेपाल ने इन समझौतों का पूरी तरह से पालन नहीं किया। इस बात को लेकर भी चीन नेपाल से नाराज चल रहा है। अब बात इतनी बढ़ गई है कि चीनी राष्ट्रपति ने अपना नेपाल दौरा ही रद्द कर दिया है। यह भी पढ़े :