रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक, पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली ( 23 अप्रैल ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। परिषद देश के आर्थिक विकास को तेज करने के लिए 15 वर्षीय दृष्टि पत्र पर विचार करेगी।


आधिकारिक बयान के मुताबिक बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया देश में फौरन बदलाव लाने की योजना पर बात करेंगे। इसमें दृष्टि पत्र के मुख्य पहलुओं का जिक्र होगा जिसमें सात साल के रणनीति पत्र और तीन साल की कार्ययोजना शामिल है।


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर रणनीति पर विचार करेंगे। परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, नीति आयोग के सदस्य और विशेष लोग शामिल हैं। बैठक में जीएसटी के लागू की दिशा में हुई प्रगति पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परिषद की यह एक दिवसीय बैठक 23 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में होगी। सरकार ने पंचवर्षीय योजनाओं को एक अप्रैल से खत्म कर दिया है। इसकी जगह नई तीन वर्षीय कार्य योजना लागू की जाएगी।


सरकार की प्रेस रिलीज के मुताबिक बैठक में पहले हुई दो बैठकों में लिए गए फैसलों पर की गई कारवाई पर भी चर्चा होगी। परिषद की पहली दो बैठकें 8 फरवरी 2015 और 15 जुलाई 2015 को हुई थी।