टीम इंडिया की नेपाल पर बड़ी जीत, 7 विकेट से हराया

नई दिल्ली(1 फरवरी): बांग्लादेश में खेले जा रहे अंडर 19 क्रिकेट विश्वकप के क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने नेपाल को 7 विकेट से हरा दिया है। मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ओपनर ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन के अर्शशतक के बदौलत 17 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

भारत की पारी

भारत के ओपनर  ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन ने टीम को धुआंधार शुरुआत दी। ऋषभ पंत ने सिर्फ 18 गेंद में ही अपना अर्द्धशतक जड़ दिया। ऋषभ ने 24 गेंद में 78 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें तमांग ने बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान इशान किशन ने अपने कंधे पर जिम्मेदारी ली और तेजी से अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने सिर्फ 37 केंदों में हाफ सेंचुरी लगाई। भारत को दूसरा झटका 142 के कुल स्कोर पर रिकी भुई के रूप में लगा। रिकी  ने 7 रन का योगदान दिया और उन्हें तमांग ने कैच आउट कराया। तीसरे विकेट के रूप में कप्तान इशान किशन 40 गेंद में 52 रन बनाकर आउट हुए। इशान को संदीप लामीछान ने धमाला के हाथों कैच आउट कराया।

नेपाल की पारी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी नेपाल की टीम शुरू से ही दबाव में रही। संदीप सुनार 37, राजबीर सिंह 35 और प्रेम तमांग 29 रन के योगदान की बदौलत नेपाल ने निर्धारित 48 ओवर में 169 रन बनाए।  भारतीय कप्तान इशान किशन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। कप्तान के इस फैसले को गेंदबाजों का समर्थन मिला और सिर्फ 5 रन के कुल स्कोर पर नेपाल को पहला झटका लगा।

तेज गेंदबाज आवेश खान ने भारत को पहली सफलता दिलाई और नेपाल के ओपनर सुनील धमाला को खाता भी नहीं खोलने दिया। धमाला को भुई ने कैच किया। इसके बाद आवेश खान ने ही नेपाल को 24 रन के कुल योग पर दूसरा झटका देते हुए योगेंद्र सिंह कार्की को 7 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। नेपाल का स्कोर 48 रन ही पहुंचा था कि भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें एक और झटका देते हुए कप्तान राजू रिजल को भी 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी। रिजल को मयंक डागर ने खान के हाथों कैच आउट कराया।

नेपाल को चौथा करारा झटका सलामी बल्लेबाज संदीप सुनार के रूप में लगा।  उन्होंने आउट होने से पहले 37 रन बनाए और उन्हें डागर की गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने कैच लपका। वाशिंगटन सुंदर ने नेपाल को आरिफ शेख के रूप में 5वां झटका दिया। आरिफ ने 26 रन बनाए और उन्हें डागर ने कैच आउट किया।  इसके बाद नेपाल को दिपेंद्र सिंह ऐरी के रूप में छठा झटका भी जल्दी ही लगा। वे एक रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

109 कुल स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर ने नेपाल को कुशल भर्तेल के रूप में एक और झटका दिया। कुशल को विकेटकीपर रिषभ पंत ने स्टंप आउट किया। नेपाल का आठवां और अंतिम विकेट राजबीर सिंह के रूप में गिरा, उन्होने 35 रन बनाए और वे नेपाल की तरफ से दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। राजबीर को आवेश खान ने कैच आउट कराया। नेपाल की ओर से तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्रेम तमांग 29 और सुशील कांडेल 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

नेपाल की ओर से ओपनर संदीप सुनार ने सर्वाधिक 37 रन बनाए और मिडल ऑर्डर में राजबीर सिंह ने भी 35 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। निचले क्रम में प्रेम तमांग ने भी 29 रन का अच्छा योगदान दिया। भारत की ओर से आवेश खान ने तीन, मयंक डागर और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट झटके।