इस मामले में पाकिस्तान से भी पिछड़ा है भारत, जानें क्या है भारतीयों का हाल ?

नई दिल्ली (15 मार्च): भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। दुनिया के अधिकतर देश भारत की तरक्की से अचंभित हैं। लेकिन अभी भी भारत कई मामलों में पाकिस्तान से पिछड़ा हुआ है। जी हां, भारत खुशिहाली के मामले में पाकिस्तान से भी पिछड़ा हुआ है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से जारी खुशहाल देशों की सूची में पाकिस्तान से भी नीचे है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की संस्‍था सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क ने वर्ल्‍ड हैप्पिनेस रिपोर्ट-2018 के मुताबिक भारत में खुशहाली घटी है। 156 देशों की इस सूची में भारत को 133वां स्‍थान दिया गया है। 2017 में भारत 122वें स्‍थान पर था, लेकिन वह इस बार 11 स्‍थान खिसका है। इसका मतलब है कि देश में खुशहाली कम हुई है। भारत के पड़ोसी देशों में सबसे खुशहाल पाकिस्‍तान है। उसे 75वां स्‍थान दिया गया है। चीन को खुशहाली के मामले में 86वां स्‍थान दिया गया है। भूटान को 97वां, नेपाल को 101वां, बांग्‍लादेश को 115वां, श्रीलंका को 116वें और म्‍यांमार को इस सूची में 130वें स्‍थान पर रखा गया है।

इस सूची में दुनिया शीर्ष 10 खुशहाल देशों में से 8 यूरोप के हैं, जबकि शीर्ष 20 में भी एशिया का एक भी देश नहीं है। रिपोर्ट में फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड्स, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया को सबसे अधिक खुशहाल देशों की सूची में टॉप टेन में रखा गया है।