ULFA ने बांग्लादेश की सबसे बड़ी गैस पाइपलाइन को उड़ाने की दी धमकी

नई दिल्ली (13 अप्रैल): यूनाइटेड लिब्रेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) ने बांग्लादेश की सबसे बड़ी गैस ट्रांसमिशन पाइपलाइन को उड़ाने की धमकी दी है। इसके बाद अधिकारियों ने सघन सुरक्षा व्यवस्था के लिए आदेश दिए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में भारतीय खुफिया सूचना का हवाला देकर इस बारे में आगाह किया गया है।

'द हिंदू' की रिपोर्ट के मुताबिक, परेश बरुआ की अगुवाई वाले गुट उल्फा ने हाल ही में बीबीयाना गैस फील्ड को उड़ाने की धमकी दी है। यह ट्रांसमिशन लाइन 45 फीसदी गैस सप्लाई करती है। समकल अखबार ने इस बारे में विस्तार से रिपोर्ट किया है। जिसमें भारतीय खुफिया एजेंसियों का हवाला दिया गया है।

इसमें बताया गया है कि भारतीय खुफिया एजेंसियों ने हाल ही में बरुआ के एक उल्फा कमांडर के साथ हुई टेलीफोन बातचीत को टेप किया है। जिसमें वह बांग्लादेश में पाइपलाइन को उड़ाने के लिए कहता है।

119 किलोमीटर की बीबीयाना पाइपलाइन बांग्लादेश की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन पाइपलाइन है। जो बीबीयाना गैस फील्ड से उत्तर-पूर्वी हाबीगंज में बीबीयाना गैस फील्ड से नेशनल ग्रिड को गैस सप्लाई करती है। हबीबगंज असम की सीमा पर धूनत सब डिस्ट्रिक्ट से लगता है। यह गैस पाइप लाइन अमेरिकी की ऑइल कंपनी शेवरॉन संचालित करती है।