जानिए, किस मजबूरी में ब्रिटेन के इस स्कूल को बदलना पड़ा अपना नाम

नई दिल्ली (9 फरवरी): ब्रिटेन में एक स्कूल को खुद के ही नाम की वजह से बनने वाले मजाक के चलते मजबूरी में अपना नाम बदलना पड़ा। इस स्कूल का नाम 'आइसिस एकेडमी' था, जिसकी वजह से लोग मज़ाक बनाते हुए सवाल करते थे, कि क्या यहां छात्रों को आतंकवादी बनाया जाता है?

पाकिस्तानी अखबार 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड में तीन साल पहले इस स्कूल को एकेडमी बनने पर यह नाम दिया गया था। हालांकि, अब एकेडमी ने री-ब्रैंडिंग कर अपना नाम बदलकर 'इफली एकेडमी' रख लिया है। जिससे पुराने नाम के आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के नाम से मिलता जुलता होने की वजह से गलतफहमी से बचा जा सके।

दरअसल, एकेडमी का नाम 'टेम्स' नदी की एक हिस्से 'आईसिस' के नाम पर रखा गया था, जो पास में ही बहती है। लेकिन इस नाम की वजह से स्कूल को कॉन्ट्रैक्टर्स की तरफ से नकारात्मक कमेंट्स मिलने शुरू हो गए।

यहां तक कि हेडमिस्ट्रेस के. विलेट से पूछा जाना लगा कि "क्या आप बच्चों को आतंकवादी बनाने की ट्रेनिंग देती हैं?" इसके अलावा स्कूल के बारे में ऑनलाइन सर्च करने पर स्कूल के छात्रों और आतंकियों की फोटोग्राफ्स एक साथ आने लगीं। ऐसा पाकर उन्होंने एकेडमी का नाम बदलने का कठोर फैसला किया। उन्होंने बताया कि नाम बदलने को लेकर छात्र भी तैयार थे। हालांकि, इसी नदी के नाम पर आधारित अन्य संस्थानों ने अपना नाम नहीं बदला है।