इस शख्स को हर सेक्सुअल रिलेशन से पहले पुलिस को करना होगा इन्फॉर्म

यॉर्क (23 जनवरी) : यॉर्क के एक शख्स को अगर सेक्सुअल रिलेशन बनाना हो तो उसे कम से कम एक दिन पहले पुलिस को एडवांस में बताना होगा। बता दें कि इस शख्स ने कोई सेक्स क्राइम नहीं किया है। लेकिन फिर भी उसे अंतरिम 'सेक्सुअल रिस्क ऑर्डर' पर रखा गया है। पुलिस का मानना है कि ये शख्स लोगों के लिए असुरक्षित है।

शख्स को प्रतिबंध के दायरे में लाने के लिए नॉर्थ यॉर्कशायर पुलिस को कोर्ट को आश्वस्त करना था कि किसी सेक्स क्राईम को अंजाम दिए बिना भी वो लोगों के लिए ख़तरा है। इस शख्स को पुलिस को ये भी बताना होगा कि वो किसके साथ संबंध बनाने जा रहा है।

कोर्ट की तरफ से सेक्सुअल रिस्क ऑर्डर तब दिया जाता है जब वो आश्वस्त हो कि संबंधित व्यक्ति ने सेक्सुअल प्रवृत्ति का कोई कृत्य किया है,जिसके नतीजे के तौर पर वो ब्रिटेन में या विदेश में लोगों के लिए खतरा है।

इस तरह के आर्डर की अवधि कम से कम दो वर्ष के लिए होती है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसे पांच साल तक की सज़ा भी हो सकती है।

ऑर्डर के तहत इस शख्स की ओर से इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी नज़र रखी जाएगी। इस शख्स को पुलिस को हर उस नंबर की जानकारी भी देनी होगी जिस पर उसने कॉल या टेक्स्ट मैसेज किया है।