श्रीनगर में कल होने वाला UGC NET एग्जाम रद्द

नई दिल्ली (9 जुलाई): घाटी में हिजबुल के कमांडर और पोस्टर ब्वॉय बुरहान वानी का मारे जाने के बाद फैली अशांति को देखते हुए श्रीनगर में रविवार को होनी वाला UGC NET एग्जाम रद्द कर दिया गया है।

सुरक्षा बलों ने बुरहान को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिए 10 लाख का इनाम रखा था, लेकिन शुक्रवार को उसके मारे जाने के बाद कश्मीर में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। श्रीनगर शहर समेत घाटी के कई हिस्सों में कर्फ्यू लागू किए गए हैं और विरोध प्रदर्शनों की आशंका के चलते अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। प्रदर्शनकारियों ने अलगाववादी नेताओं के हड़ताल का आह्वान करने के बाद कई स्थानों पर शहर के प्रवेश मार्गों एवं मुख्य सड़कों को बाधित कर दिया। अलगाववादी नेताओं को एहतियातन नजरबंद रखा गया है।

इसी को देखते हुए श्रीनगर में होनी वाला UGC NET एग्जाम भी रद्द कर दिया गया है। हालांकि सरकार ने यह अभी साफ नहीं किया है कि अब एक एग्जाम कब होगा, क्योंकि जब तक स्थिति सुधर नहीं जाती, तब तक यह संभव नहीं है।

आपको बता दें कि साल 2010 में सिर्फ 15 साल की उम्र में बुरहान हिजबुल मुजाहीद्दीन से जुड़ गया था। बुरहान कश्मीर के त्राल में शरीफाबाद का रहने वाला था। उसके पिता मुजफ्फर अहमद वानी स्कूल के हैडमास्टर थे। वानी ने सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को हिजबुल से जुड़ने का आह्वान किया। माना जाता है कि उससे प्रेरित होकर कश्मीर के कम से कम 70 युवाओं ने भारत के खिलाफ जंग के लिए हथियार उठाए। बीते साल लश्कर-ए-तैयबा, जैश व हिजबुल मुजाहिदी के आतंकियों की बैठक के बाद अपने पूरे गुट के साथ फौजी वर्दी में अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की थी। इसके बाद वह तेजी से कश्मीरी युवाओं का हीरो बना।