'उड़ता पंजाब' : सेंसर बोर्ड ने 40 कट्स लगाने के लिए कहा! जानिए किन बातों पर है आपत्ति

नई दिल्ली (28 मई) :  फिल्म 'उड़ता पंजाब' से सेंसर बोर्ड ने 40  कट्स लगाने के लिए कहा है। इन कट्स में गालियां, एक गाने समेत कुछ दृश्य हैं। इस फिल्म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ की मुख्य भूमिकाएं हैं। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) ने हाल में इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया। इसकी वजह फिल्म में अत्यधिक गालियां, अभद्र भाषा और ड्रग्स लेने के दृश्य हैं।

डीएनए की रिपोर्ट में फिल्म में किन दृश्यों पर आपत्ति जताई गई है, उनका ब्योरा सामने आ गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेंसर बोर्ड ने 40 कट्स लगाने को कहा है।

बता दें कि 'उड़ता पंजाब'  में पंजाब में नशाखोरी की समस्या को दिखाया गया है। फिल्म में शाहिद को ड्रग एडिक्ट दिखाया गया है। इस फिल्म के निर्देशक अभिषेक चौबे पहले 'डेढ़ इश्किया' और 'इश्किया' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। फिल्म को बालाजी मोशन पिक्चर्स और अनुराग कश्यप के फैंटम प्रोडक्शन ने प्रोड्यूस किया है।

रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया है कि निर्माता अनुराग कश्यप ने फिल्म सर्टिफिकेशन अपीलेट ट्रिब्यूनल (एफसीएटी) का दरवाजा खटखटाया है। उनकी कोशिश फिल्म को कम से कम कट्स के साथ जल्दी क्लियर कराने की है। फिल्म निर्माताओं ने सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर से भी संपर्क साधा है। रिपोर्ट के अनुसार फिल्म निर्माता चाहते हैं कि फिल्म को बिना किसी कट के 'ए' सर्टिफिकेट दे दिया जाए।

कुछ ऐसी रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सेंसर बोर्ड का फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इनकार करने का फैसला 'राजनीति से प्रेरित' है। बता दें कि पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में नशे की समस्या एक प्रमुख चुनावी मुद्दा है।

पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल फिल्म के ट्रेलर के रिलीज़ होने के बाद से ही इसका विरोध कर रहा है। पार्टी का कहना है कि फिल्म में जिस तरह पंजाबियों की 'नकारात्मक छवि' दिखाई गई है, उसे देखते हुए फिल्म पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा देना चाहिए। उधर, शिरोमणि अकाली दल के विरोधी दलों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने नशे की समस्या को मुद्दा बना रखा है। ऐसे में इस फिल्म के ज़रिए वे निशाना साधने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।  

देखें फिल्म का ट्रेलर-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=EJylz_9KYf8[/embed]