उड़ान योजना: शिमला से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट की सभी टिकट जून तक बुक

नई दिल्ली ( 28 अप्रैल ): सरकार ने कम दूरी के हवाई यात्रा को सस्ता बनाये जाने के कदम उठाया है। जिसके तहत शिमला और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरू की है। उड़ान सेवा शुरू होने के एक दिन के भीतर ही टिकट जून तक के लिये बिक गई है। इस मार्ग पर हवाई किराया 2,036 रुपये है।


एयर इंडिया की वेबसाइट के अनुसार बिना सब्सिडी वाले सीटों का किराया फिलहाल 5,300 रुपये- 19,080 रुपये तक है। एयर इंडिया की अनुषंगी एलायंस एयर उड़ानों का परिचालन कर रही है। एलायंस एयर ने क्षेत्र में 42 सीट वाला विमान तैनात की है। उड़ान सप्ताह में पांच दिन होगी।


एलायंस एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सी एस सुब्बैया ने कहा, ‘चूंकि यह मौसम शिमला जाने का है और किराया केवल 2,000 रुपये है, हमें शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।’ उन्होंने कहा कि प्रति उड़ान दो सीट उच्च किराया श्रेणी में आते हैं और उन्हें 19,000-19,000 रुपये में बेचा गया। एयरलाइंस सीटों की बिक्री अलग-अलग किराया श्रेणी में करती हैं ताकि उनकी आय अधिकतम हो।


क्षेत्रीय उड़ान योजना (उड़ान) के तहत संबंधित मार्गों पर सेवा दे रही एयरलाइंस को कुल सीट का 50 प्रतिशत सीट 2,500 रपये प्रति घंटे की दर से ग्राहकों को उपलब्ध कराना है।