UAE: जलते होटल के सामने सेल्फी लेने वाले दो युवक हिरासत में लेने के बाद रिहा

नई दिल्ली (9 जनवरी): यूनाइेटड अरब अमीरात (यूएई) में नए साल के सेलिब्रेशन के दौरान एक होटल में लगी आग के सामने सेल्फी लेने वाले दो युवकों को हिरासत में लेने के बाद छो़ड़ दिया गया है।

'अलजजीरा' की रिपोर्ट के मुताबिक, देर शुक्रवार दुबई अमीरात के अटॉर्नी जनरल एसम अल हुमाईदान के हवाले से इस खबर की जानकारी मिली। उन्होंने बताया, दो अज्ञात युवकों को जांचकर्ताओं ने जांच के बाद छोड़ दिया। उनमें से किसी के भी आपराधिक मंशा में शामिल होने के सबूत नहीं मिले हैं।

''इन युवकों को सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले सावधान रहने और समझदारी का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है। इसके अलावा लोगों को भी अफवाह फैलाने, दूसरों को बदनाम करने या एक दूसरे की आजादी का उल्लंघन करने से बचने के लिए कहा गया है। जिससे वे किसी कानून का उल्लंघन ना करें।''

गौरतलब है, 63 मंजिला डाउनटाउन लक्ज़री होटल में ठीक उस वक्त आग लग गई थी। जब पास ही स्थित दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में आतिशबाजी के प्रदर्शन के दौरान ही आग लग गई थी। होटल में नए साल के शुरू होने के दौरान ही आग लगी थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई के साइबर क्राइम कानून के मुताबिक, लोगों को तस्वीरों में दिखने वाले लोगों की सहमति के बिना उनके फोटोग्राफ्स लेने पर गिरफ्तारी के साथ जेल में भी डाला जा सकता है। इसके अलावा उन्हें निर्वासित भी किया जा सकता है।   

यूएई के एक राजनैतिक टिप्पणीकार सुल्तान सूद अल कासेमी ने ट्विटर पर लिखते हुए हिरासत में लिए जाने को ''अनावश्यक'' और ''खराब पीआर (पब्लिक रिलेशन)'' कहा।