UAE के दौरे पर PM मोदी, अबूधाबी में आज रखेंगे पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला

अबू धाबी  (11 फरवरी): फिलिस्तीन के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन दिनों के दौरे पर UAE पहुंच चुके हैं। UAE पहुंचने पर प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। UAE में मोदी का छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। वे इस सम्मेलन में ‘विकास के लिये प्रौद्योगिकी’ विषय पर संबोधन देंगे। यह कार्यक्रम दुबई में आयोजित होगा।

पीएम मोदी आज UAE के शहीद सैनिकों के स्मारक जायेंगे। वह एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। उनका वहां एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है। मोदी की पिछली यात्रा के दौरान ही वहां एक मंदिर स्थापित करने का विषय आया था और वहां के शासक ने इस पर ध्यान देने की बात कही थी, अब इसकी आधारशिला रखी जायेगी।

यह मंदिर अबूधाबी में बनेगा। अबूधाबी का ये मंदिर दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के मॉडल पर आधारित होगा। इस मंदिर का निर्माण अक्षरधाम की संचालक संस्था ही करेगी। ये मंदिर साल 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मंदिर सफेद पत्थर और संगमरमर से तैयार होगा। अबू धाबी के इस मंदिर के लिए 20 हजार स्क्वॉयर मीटर जमीन मुहैया कराई गई है। मंदिर के रखरखाव की जिम्मेदारी भारतीय समुदाय यूएई अधिकारियों के साथ मिलकर उठाएगा। ये मंदिर अबूधाबी से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर बनेगा। 

आपको बता दें कि UAE में करीब 26 लाख भारतीय हैं जो यहां की कुल आबादी का 30 फीसदी है। वर्तमान में UAE में हिंदुओं के लिए केवल एक ही मंदिर है और यह मंदिर दुबई में स्थित है। प्रधानमंत्री मोदी 2015 में पहली बार यूएई गए थे और तब से लेकर दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं। पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मसद बिन जायेद अल नहयान मुख्य अतिथि थे।